अपने सेक्स का समय कैसे बढ़ायें

अपने सेक्स का समय कैसे बढ़ायें

सेक्‍स के दौरान जल्‍दी स्‍खलन होने की समस्‍या के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में साथी असंतुष्‍ट रह जाता है। लेकिन आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर इसका इलाज कर सकते हैं और अपने सेक्‍स के समय को बढ़ा सकते हैं।

1. सेक्स का समय बढ़ाने के उपाय

सेक्‍स के दौरान जल्‍दी स्‍खलन होने की समस्‍या चिंता, प्रतिकूल यौन साथी और रासायनिक असंतुलन जैसे कई कारणों से हो सकती हैं। ऐसे में साथी असंतुष्‍ट रह जाता है। लेकिन आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर इसका इलाज कर सकते हैं और अपने सेक्‍स के समय को बढ़ा सकते हैं।

2. सेक्‍स का समय बढ़ाये एक्‍सरसाइज

आपके सेक्‍स जीवन को बढ़ावा देने वाले बहुत सी चीजें है और एक्‍सरसाइज उन में से एक है। न सिर्फ यह एक्‍सरसाइज आपकों बेहतर प्रेमी बनाने में मदद करती है बल्कि आपके तनाव कम करने और आपके जननांगों में रक्त के प्रवाह में भी वृद्धि करती है। तो यकीन मानिए कि आपकी इसका इस्‍तेमाल कर आप अपनी सेक्‍स क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसे करने के लिए आप जिम, डांस या फिर बहुत सी एक्‍सरसाइज तो आप बिस्‍तर पर बैठ कर भी कर सकते हैं।

3. पुश अप

यह सबसे प्रसिद्ध एक्‍सरसाइजों में से एक है, और जो लोग फिटनेस के बारे में बहुत कम जानते हैं उन्‍होंने भी इस एक्‍सरसाइज के बारे में सुना है। यह आपके शरीर के ऊपरी हिस्से की मासंपेशियों के लिए बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है और ऊपरी शरीर की ताकत सेक्‍स क्षमता में सुधार करने में भी मदद करती है।

4. एब्डॉमिनल क्रंचेस

एब्डॉमिनल क्रंचेस एक और कुख्‍यात व्‍यायाम है इसे आप आसानी से अपने घर में भी कर सकते हैं। इसका लक्ष्‍य एब्‍स की मसल्‍स होती है और यह पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। इस एक्‍सरसाइज को करने के बाद आपकी कोर श‍ाक्ति का विकास होता है और निश्चित रूप से आपकी सेक्‍स क्षमता बढ़ती है।

5. स्किप्पिंग

सेक्‍स क्षमता को बढ़ाने वाली स्किप्पिंग एक और एक्‍सरसाइज है। इसे करने से आपके जननांगों तक रक्त परिसंचरण जल्‍दी पहुंचता है और खुश करने वाला हार्मोंन एंडोर्फिन का उत्‍पादन होता है। इसलिए अपने स्किप्पिंग को अपनी दैनिक एक्‍सरसाइज को हिस्‍सा बनाये, फिर नोटिस करें कैसे आपका पार्टनर उत्‍साह से कूदता है।

6. जीवन शैली से सेक्‍स क्षमता में परिवर्तन

एक्‍सरसाइज के अलावा जीवनशैली से जुड़ी कुछ बातों का ध्‍यान करके भी सेक्‍स का समय बढ़ा सकते हैं। एक्‍सरसाइज के अलावा, खाद्य पदार्थों का सही तरह से खाना भी महत्वपूर्ण है। अगर आपमें ऊर्जा और क्षमता की कमी है, तो केले और स्ट्रॉबेरी को अपने आहार में शामिल करें। साथ ही आप रेड वाइन के एक गिलास पर विचार कर सकते हैं।

7. धूम्रपान और शराब से दूरी

धूम्रपान आपके सेक्‍स जीवन को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित कर सकता है। यह जननांगों में रक्त के प्रवाह में कमी, स्‍ट्रेस महसूस कराना और क्षमता को कम कर सकता है। इसके अलावा, रिसर्च के अनुसार धूम्रपान पुरुषों में यौन इच्‍छा को कम करता है। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ने की कोशिश कर, कामेच्छा में तेजी से वृद्धि का अनुभव करें। शराब के लिए, एक गिलास वाइन आपको रिलेक्‍स करने में मदद कर सकता है। लेकिन इससे ज्‍यादा आपके सेक्‍स लाइफ पर बुरा असर डाल सकता है।

8. भरपूर नींद

सोने का अभाव गंभीरता से आपकी कामेच्छा को प्रभावित कर सकता हैं। शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, रात में पांच घंटे से कम की नींद पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन के स्‍तर को नीचा कर सकती है। इसलिए सेक्‍स का समय बढ़ना के लिए आपको कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना महत्‍वपूर्ण होता है।

9. सेक्‍स का समय बढ़ाये आहार (केला)

सेक्‍स क्षमता को बढ़ाने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन के साथ आपको अपने खानपान में भी सुधार करना होगा। सेक्‍स के लिए एनर्जी की आवश्‍यकता होती है, इसलिए सेक्‍स से कुछ समय पहले केला खाना अच्‍छा रहता है। केले से आपके शरीर में ग्लूकोज के कम स्तर की भरपाई करने में मदद मिलती है और पुरुष कामेच्छा बढ़ाने वाले मिनरल और एंजाइम आपको रात के जुनून के लिए तैयार करते हैं। इससे सेरोटोनिन नामक हार्मोंन को विनियमित करने में मदद मिलती है जो आपके मूड को बढ़ाता है।

10. मछली

मछली पुरुष और महिला दोनों की सेक्स जीवन को बढ़ाती है। आर्गिनीने नामक पोषक तत्‍व कुछ प्रकार की मछली में मौजूद होता है जो शरीर में नाइट्रिक एसिड के उत्‍पादन में मदद करता है। यह एसिड जननांग क्षेत्र के आसपास रक्त वाहिकाओं का विस्तार करने में मदद करता है, जो आपको सेक्‍स में आखिर तक बने रहने में बहुत मददगार होता है।

11. रेड वाइन

सिर्फ एक गिलास रेड वाइन आपके सेक्‍स जीवन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है क्‍योंकि यह आपके मस्तिष्‍क में डोपामाइन रिलजी करने में मदद करता है। यह महत्‍वपूर्ण केमिकल आपकी भावनाओं जैसे इच्‍छा के लिए जिम्‍मेदार होता है। और अगर आप कामेच्‍छा में कमी से पी‍ड़‍ित है तो वाइन आपके लिए निश्चित रूप से आपकी मदद कर सकती है।

12. स्ट्रॉबेरीज

मछली की तरह, स्ट्रॉबेरी में भी जिंक बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो पुरुषों में स्वस्थ टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। जिंक आपकी कामेच्छा को बढ़ावा देने में मदद करता है, इसलिए महिलाओं को भी स्ट्रॉबेरी खाने से फायदा हो सकता है। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी खाने से आपकी एनर्जी का स्‍तर बढ़ता है।

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