कद बढ़ाने के बेहतरीन तरीके

कद बढ़ाने के बेहतरीन तरीके

व्यक्ति के जीवन में कद उसके व्यक्तित्व को निखारने का कार्य करता है। कई लोगों को अपने छोटे कद के कारण शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। छोटे कद का एक प्रमुख कारण आनुवंशिकी गुण (Genetics) को माना जाता है। कहा जाता है कि अगर माता-पिता का कद छोटा होता है बच्चे भी अधिक लंबे नहीं होते हैं।
हालांकि ऐसा काफी कम होता है और इसके आधार पर हम कोई परिणाम नहीं तय कर सकते। क्योंकि ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन (Human Growth Hormone) शरीर में लंबाई बढ़ाने का कार्य करता है। इसलिए यदि इस दौरान हम अपने खान- पान और दिनचर्या पर थोड़ा सा ध्यान केंद्रित करें तो हमारी लबांई तेजी से बढ़ सकती है। यहां ऐसे ही कुछ आसान टिप्स बताए गए हैं जिनके जरिए आप अपनी रूकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं।

कैल्शियम, मिनरल और विटामिन की कमी को करें दूर (Eat Calcium, Minerals rich Food)
शरीर के विकास में बाधा आने का सबसे मुख्य कारण खान-पान में कमी है। सही समय पर भोजन न करने से या पौष्टिक आहार ना लेने के कारण हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण ग्रंथियां सही ढ़ंग से कार्य नहीं कर पाती हैं। इसलिए कैल्शियम, मिनरल और विटामिन युक्त आहार को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें, दही, गाजर, सेब, पालक, चुकदंर, गाजर आदि लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

भरपूर नींद भी है जरुरी (Sleep Well)
भरपूर नींद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरुरी है परंतु कुछ लोग इसे आलस्य के रुप में देखते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींद इसलिए आवश्यक है क्योंकि इस दौरान ही हमारा शरीर ऊतकों (Tissues) का पुन: निर्माण करता है और इसकी सहायता से ही हम तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए किशोर अवस्था में 8 से 10 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

खेलकूद और व्यायाम से मिलेगी अच्छी हाइट (Involve in Sports and Other Physical Activities)
खेलकूद, व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियां अच्छी सेहत के साथ साथ हमें अच्छी हाइट भी प्रदान करते हैं। नियमित रुप से व्यायाम करने और खेल कूद में हिस्सा लेने से हमारी हाइट तेजी से बढ़ती है क्योंकि इनसे शरीर में खिंचाव उत्पन्न होता है। हाइट बढ़ाने के लिए टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, तैराकी आदि खेले में खुद को सक्रिय रखना चाहिए।

सिगरेट और शराब को कहें ना (Say No to Drugs)
यदि आप अच्छी हाइट पाना चाहते हैं तो आपको अपनी उन सभी गलत आदतों को त्यागना होगा जो शरीर को प्रभावित कर सकती हैं। कम उम्र में शराब, सिगरेट, ड्रग्स आदि का सेवन करने से हाइट बढ़ने में समस्या आती है। इसलिए इन चीजों की आदत को छोड़ना आपके लिए बहुत जरुरी है।

ये खाएं, हाइट बढ़ाएं

कैल्शियम- कैल्शियम शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम हमें दूध, चीज़, दही आदि में मिलता है। ऊंचा लंबा कद पाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है।

मिनरल- खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करता है। ये हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं। अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करें। यह पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है।

विटामिन डी- लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है उनमें से एक है व‍िटामिन डी। अच्छी तरह से कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित करने के लिए, हड्डी के विकास के लिए और प्रतिरक्षा प्रणाली के बेहतर कार्य करने के लिए आपको विटामिन डी की जरूरत होती है जो मछली, दाल, अंडा, टोफू, सोया मिल्कर, सोया बीन, मशरूम और बादाम आदि में पाया जाता है।

प्रोटीन- प्रोटीन रिच फूड न केवल हेल्थी होते हैं बल्कि आपकी हाईट भी बढ़ाते हैं। यह शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। अमीनो एसिड से भरपूर पदार्थ शरीर को सही ग्रोथ और बेहतर कार्य करने की क्षमता प्रदान करते हैं। कुछ आहार जिनमें प्रोटीन पाए जाते हैं वह हैं- मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें और चिकन आदि।

विटामिन ए- शरीर के अंगों के सही प्रकार से कार्य करें इसके लिए आपको विटामिन ए से भरा हुआ आहार अपने रोजाना आहार में शामिल करना चाहिए। इससे हड्डियां मजबूत रहेंगी और साथ ही लम्बाई भी बढ़ेगी। तो विटामिन ए का सेवन जरूर करें। पालक, चुकदंर, गाजर, चिकन, दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों के जूस का भी सेवन करें।

इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी मगर मोटी बातें है जिनको अपनाकर भी आप अपनी हाईट बढ़ा सकते है, जैसे- सही तरीके से बैठें और चलें। कभी भी झुककर बैठना और चलना नहीं चाहिए। चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखें। समय पर सोएं। देर रात तक जागना नहीं चाहिए। रात 10 बजे तक सो जाएं और सुबह उठकर थोड़ा-सा व्यायाम करें, अच्छा रहेगा।

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