जल्दी वजन बढ़ाने के 10 आसान घरेलू उपाय और तरीके

जल्दी वजन बढ़ाने के 10 आसान घरेलू उपाय और तरीके

स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर के वजन का हमारी हाइट के समानुपातिक होना जरूरी होता है। आपका सामान्य वजन आपकी हाइट, उम्र और जेंडर (स्त्री या पुरुष) पर निर्भर करता है।

अत्यधिक कम या ज्यादा वजन का हमारे शरीर पर बहुत ही बुरा असर पढ़ता है। चूँकि ज्यादातर लोगों को मोटापा की समस्या होती है लेकिन कुछ को वजन कम होने की समस्या का सामना भी करना पड़ता है।

वजन कम और पतला होने के निम्न कारण हो सकते हैं – अत्यधिक शारीरिक गतिविधि, ठीक से भोजन न करना, अत्यधिक उपवास रखना, भावनात्मक तनाव या डिप्रेशन, जेनेटिक कारक, नींद की कमी, पाचन तंत्र का कमजोर होना या कुछ बीमारियाँ जैसे कैंसर, टीबी, मधुमेह (डायबिटीज), हॉर्मोन असंतुलन, हाइपरथायरायडिज्म या भोजन में अरुचि (anorexia) होना।

शरीर को मोटा करने के लिए जरूरी कदम उठाना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि वजन कम होने से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हड्डियाँ कमजोर होना, दिल की बीमारी, बांझपन (infertility), खून की कमी (एनीमिया), इम्यून सिस्टम का कमजोर होना या बार-बार बीमार होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है।

उचित भोजन और व्यायाम से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं और मोटा हो सकते हैं। साथ ही कुछ मेडिसिन्स से भी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

यहाँ पर मोटा होने के 10 सबसे कारगर घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं –

1. अंजीर (Figs)

अंजीर पाली सैचुरेटेड फैट्स से बने होते हैं जो आपके शरीर को हेल्थी कैलोरीज प्रदान करते हैं। साथ ही, अंजीर में कार्बोहाइड्रेट्स भी काफी मात्रा में होते हैं जो शरीर को मोटा करने में मदद करते हैं।

  • रात को पांच-छः सूखे अंजीरों को पानी में डुबोकर रख दें। सुबह इसकी आधी मात्रा को खा लें और बची हुई आधी मात्रा को दोपहर को खाएं। इसे लगातार एक महीने के लिए रोज करें।
  • या फिर, रात को दो सूखे अंजीरों को दूध में डुबोकर रख दें और अगले दिन नाश्ते से पहले खाएं। इसे दो महीने तक करें।

2. किशमिश (Raisins)

सूखे अंगूरों को किशमिश कहा जाता है। इसमें जरूरी फैटी एसिड्स पर्याप्त मात्रा में पाई जाती हैं जो वजन बढ़ाने में और बॉडी को मोटा होने में मदद करती हैं। साथ ही, किशमिश शरीर को जरूरी पोषक तत्व (nutrients) भी प्रदान करती हैं।

  • रोज दिनभर में कम से कम एक मुट्ठी किशमिश का सेवन करें। ऐसा कम से कम एक महीने के लिए रोज करें। यह वजन बढ़ाने का सबसे सरल तरीका है।
  • या फिर, एक मुट्ठी किशमिश और पांच अंजीर को रात को पानी में डुबोकर रख दें। अगले दिन इन्हें दो भागों में सेवन करें। इसे भी लगातार एक महीने के लिए करें।

3. घी (Clarified Butter)

घी सैचुरेटेड फैट और कैलोरीज का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, इसलिए यह वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद हैं। साथ ही, घी आपके शरीर को ज्यादा विटामिन्स और मिनरल्स सोखने में मदद करता है।

  • एक-एक चम्मच घी और शक्कर को आपस में मिलाएं।
  • अब अपने दोपहर और रात के खाने के 30 मिनट पहले इसका सेवन करें।
  • इस नुस्खे एक महीने तक करें।

4. आम (Mango)

आम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ मिनरल्स और विटामिन्स से भी भरपूर होता हैं। साथ ही यह सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट से मुक्त होता है। हमारा शरीर आम के फ्रक्टोज को एनर्जी और फैट के रूप में स्टोर कर लेता है जिससे शरीर मोटा होता है और वजन बढ़ता है। लेकिन सिर्फ आम खाने से वजन नहीं बढ़ेगा, इनको दूध के साथ खाना जरूरी है।

  • रोज दिन में दो बार आम के मिल्कशेक का सेवन करें।
  • या फिर, एक आम खाएं और फिर एक गिलास दूध पियें। इसे भी दिन में दो बार करें।

5. आलू (Potato)

आलू कार्बोहाइड्रेट्स और काम्प्लेक्स शुगर का अच्छा स्त्रोत होते हैं। इसलिए आलू को मोटा होने के उपाय करने में काफी लाभकारी माना जाता है।

  • रोज कम से कम एक आलू को पकाकर या भूनकर खाएं।
  • आप आलू के चिप्स बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। लेकिन इन्हें तलने के लिए कोई हेल्थी तेल जैसे जैतून के तेल का इस्तेमाल करें।

6. अंडा (Eggs)

अंडा में भरपूर मात्रा में कैलोरीज, फैट और प्रोटीन पाया जाता है इसलिए वजन में यह काफी लाभदायक होता है। अंडा में मौजूद प्रोटीन शरीर की मांशपेशियों को बॉडी बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करता है और फैट शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

रोज तीन-चार अण्डों की ऊपर की जर्दी निकालकर सेवन करें। आप इसका आमलेट बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

नोट – कच्चे अंडे का सेवन न करें, क्योंकि इससे कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

7. केला (Banana)

केला में भरपूर मात्रा में कैलोरीज पाई जाती हैं जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करती हैं और वजन बढ़ाने में मदद करती हैं।

  • नाश्ते के समय दो केलों का सेवन करें।
  • इसके बाद एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच घी और स्वादानुसार चीनी मिलाकर सेवन करें।

8. बादाम (Almond)

बादाम में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (polyunsaturated fats) भरपूर मात्रा में होता है जो आपके भोजन में हेल्थी कैलोरीज की मात्रा को बढ़ाते हैं।

  • एक गिलास दूध में तीन बादाम, दो खजूर और एक सूखा अंजीर डालकर उबालें।
  • अब इसे छानकर ठंडा होने के लिए रख दें।
  • इस दूध को हल्की गर्म अवस्था में सेवन करें और ऊबे हुए बादाम, खजूर और अंजीर को खा लें।
  • इस उपचार को लगातार एक महीने के लिए रोज करें।

9. मूंगफली का मक्खन (Peanut Butter)

मूंगफली के मक्खन में भी कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर होते हैं जो बॉडी को मोटा करने में और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

  • आप मूंगफली के मक्खन को फल या सब्जी पर लगाकर सेवन कर सकते हैं।
  • आप इसे अपने मिल्कशेक में मिला सकते हैं।
  • इसे ब्रेड पर लगाकर भी सेवन किया जाता है।

10. फलियाँ (Beans)

फलियाँ जैसे सेम, मसूर दाल, राजमा (kidney beans), लाइमा बीन्स, सोयाबीन आदि में भी वजन बढ़ाने में सहायक कैलोरीज पाई जाती हैं। साथ ही इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर भी उच्च मात्रा में होते हैं।

आप फलियों का सेवन सलाद के रूप में, सब्जी बनाकर, सूप बनाकर आदि कई प्रकार से कर सकते हैं।

अगर आप जल्द से जल्द मोटा होना चाहते हो तो आप इस्तेमाल करे Vetoll XL Capsule या डॉ हाश्मी से संपर्क करे वो आपकी समस्या का समाधान निकलेंगे।

 

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