पतले होने के लिए क्या करना चाहिए

पतले होने के लिए क्या करना चाहिए

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

आज के समय में हर किसी लड़की का सपना होता है कि पतली और फिट दिखे। कमर पतली हो तो महिलाएं ज्यादा सुन्दर और आकर्षक दिखती हैं जिसे हर कोई लड़की आज के समय में चाहती है। अगर आपके कमर के अगल-बगल चर्बी हो गई है और आप अपने वजन एवं मोटापे से परेशान हुए जा रहें तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं पतली कमर पाने के तरीके जिसके जरिये आप अपने शरीर को खुद के बनावट के हिसाब से और ज्यादा सुन्दर बना सकती हैं।  हम आपको कमर पतले करने के लिए एक्सरसाइज और आपके आहार के बारे में बताएँगे, जिसे आपने नियमित रूप से फॉलो करना होगा। आइये जानते घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप अपने कमर को पतला और आकर्षक बना सकें।

ये जो कमर पतली करने के लिए हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं ये अचूक और बेहतरीन हैं जिनके जरिये आप जल्दी ही अपने बढ़ते मोटापे को कम कर सकते हैं और अपने सुंदरता पर चार-चाँद लगा सकते हैं।

1. रस्‍सी कूदना

कमर को पतली करने के लिए रस्‍सी कूदना बहुत अच्‍छा व्‍यायाम है। यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है, जिसके कारण इसका दोगुना असर कमर पर पड़ता है। शुरूआत में में इसे केवल एक मिनट तक करें, उसके बाद 15 सेकेंड का तक आराम करें। इस क्रिया को पांच बार दोहरायें। धीरे-धीरे अपनी क्षमता के अनुसार समय भी बढ़ायें।

2. पतली कमर पाने के लिए योग

पतली कमर और पेट कम करने के लिए आपको नियमित रूप से सुबह उठकर योग करना चाहिए, ऐसे में आपको कुछ ऐसे आसनों को शामिल करना होगा जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलें। वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते है, आपको रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन इत्यादि को करना चाहिए।

3. रोजाना सुबह सैर करें

कमर और पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए आपको रोजाना सुबह सैर करनी चाहिए इसके आलावा खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर न जा करके थोड़ी देर जरुर टहलें। क्योंकि टहलने से आपकी अतिरिक्त कैलोरी कम हो सकती है। नाश्ते में तेल वाला भोजन खाने से परहेज करें।

4. green Tea पियें

अगर आप चाय के बड़े तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा आपको चाहिए कि आप रोजाना सुबह पानी के साथ शहद का सेवन करें। इससे आप जल्द ही कमर और पेट को कम करेंगे।

5. भरपूर पानी पियें

शरीर को स्लिम और तंदुरस्त रखना है तो जरूरी है की आप ज्यादा से ज्यादा पानी पियें इससे आपका शरीर किसी भी बिमारी से ग्रसित भी नहीं होता है और त्वचा में भी निखार आता है। यह शरीर से सभी अवशेषों को बाहर निकालता है और शरीर में चर्बी बढ़ने से रोकता है। पानी के लिए आप तरबूज या खीरा का सेवन करें और भी बेहतर होगा।

6. साइक्लिंग करें

साइक्लिंग से विशेष रूप से जांघों, कूल्‍हों और पिंडलियों की मांसपेशियों की कसरत होती है। जिम में इस्‍तेमाल होने वाली साइकिल पर रोजाना दो से तीन मिनट तक व्‍यायाम करने से आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 45 मिनट की साइक्लिंग से 300 कैलोरी तक खर्च की जा सकती है। आप चाहें तो जिम में जाकर साइक्लिंग करें या फिर बाहर भी साइकिल चलाकर कसरत कर सकते हैं।

7. वॉल स्लाइड व्यायाम

यह एक अच्छा व्यायाम है जिसे आप अपने घर par ही कर सकते हैं। इसके लिए अपनी पीठ के सहारे एक दीवार के साथ खड़े हो जाए उसके बाद एक काल्पनिक कुर्सी पर धीरे-धीरे बैठने का प्रयास करें। अपनी पीठ को दीवार के साथ सपाट रखें। घुटनों सही कोण पर मोड़ें। इस तरह से न केवल आप जांघों और कूल्हों की चर्बी को कम कर सकते हैं, बल्कि मांसपेशियों को टोन भी कर सकते हैं। इससे आप अपनी कमर की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हो।

8. किक बॉक्सिंग

किक बॉक्सिंग से पूरे शरीर की मांसपेशियों का व्‍यायाम हो जाता है। साइड किक, फ्रंट किक और बेक किक के संयोजन से जांघों, कूल्हों और बट की चर्बी को कम किया जा सकता है। कोई भी महिला प्रतिदिन 45 मिनट किकबॉक्सिंग से लगभग 500 कैलोरी तक जला सकती है। पतली कमर के लिए आप इस व्यायाम को जरूर करें।

9. स्विमिंग करें

चाहे कमर हो या पेट की चर्बी को जल्दी कम करने के लिए स्विमिंग एक अच्छा व्यायाम है जिसे करने से एक तो आपके शरीर से चर्बी कम होती है साथ ही आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को नयी ऊर्जा मिलती है। नियमित रूप से रोजाना कम से कम 30 मिनट स्विमिंग करने से कूल्हों, जांघों और पैर से फैट को कम किया जा सकता है।

10. हरी सब्जियां खाएं

शरीर को निरोगी और पतला रखने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें। हरी सब्जियों में आप मेथी, पालक, सोया, लीक आदि को नियमित रूप से खाएं, इनमें वसा बिलकुल नहीं होता है और कैलारी भी नहीं होती है। हरी सब्जियां शरीर को ताकतवर बनाती है। इनके सेवन से पाचन क्रिया भी अच्‍छी रहती है। हरी सब्जियों का सूप भी पी सकती हैं।

अगर आप जल्द से जल्द पतले होना चाहते हो तो आप इस्तेमाल करे Slime XL Capsule या डॉ हाश्मी से संपर्क करे वो आपकी समस्या का समाधान निकलेंगे।

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