मोटापा कम करने के Tips

मोटापा कम करने के Tips

  • एक ग्लास थोड़ा गरम पानी ले कर उसमे एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, और चार चम्मच नींबू पानी, तथा एक चम्मच शहद मिला कर नित्य हर रोज सुबह पीने से वजन कम होता है।
  • और अगर खाली पेट सुबह में गरम पानी में नींबू निचोड़ कर उसमे एक चम्मच शहद मिला कर रोज पिये तो भी वजन कम होता है।
  • गोभी के पत्ते वजन कम करने के लिए काफी लाभदायी होते है। कच्चे सैलड में गोभी के पत्ते उबाल कर, या फिर कच्चे खाने से वजन कम होता है।
  • भोजन के पूर्व टमाटर का सूप पीने से या टमाटर कच्चे खाने से भी वजन कम होता होता है।
  • हर प्रकार की हरी पत्ती वाली सब्जी का आहार करें। यह सारे आयुर्वेदिक उपाय होने के कारण इनके साइड इफफ़ेक्ट्स नहीं होते हैं।
  • सुबह का नाश्ता मध्यम मात्रा में लेना चाहिए। दोपहर का खाना भर पेट खाना चाहिए। क्योंकि दोपहर के समय पाचन तंत्र सबसे ज्यादा सक्रिय होता है।
  • रात का खाना सोने से 3-4 घंटे पहले लेना चाहिए। रात्री का समय सोने के लिए होता है, इसलिए पाचन तंत्र को भोजन पचाने के लिए अधिक श्रम करना पड़ता है। रात का खाना कम कैलोरी वाला होना चाहिए।
  • खाना हमेशा एक रस हो जाए उतनी देर चबा कर ही निगलना चाहिए।
  • खाना हो सके तो थोड़ा गरम कर के ही खाना चाहिए। गरम किया हुआ खाना, या गरम पका हुआ खाना ठंडे खाने के मुक़ाबले ज़्यादा जल्दी पचता है।
  • और पूरे दिन के समय थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीते रहेना चाहिए ताकी खाना पचता रहे। भोजन को पचाने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि, एक्सपर्ट खाने के समय पानी ना पीने की सलाह देते हैं, इसलिए खाते समय पानी पीना avoid करना चाहिए।
  • संरक्षित किया हुआ खाना खाने से परहेज करे। प्रोसेस्ड फूड खाना कम करें।
  • हर ऋतु पर आने वाले फल का आहार करें।
  • हर दिन के भोजन में तीखा, मीठा, फीका, सादा, चटपटा, खट्टा आदि सारे स्वादों का आनंद लें, क्योंकि हर एक स्वाद का प्रकार मानवीय शरीर के पाचनतंत्र को खाना हजम करने में अलग अलग तरीके से सहायक बनता है।
  • तले हुए खाने से ज्यादा भुने उए व्यंजन का आहार चुने।
  • खाना खाने के तुरंत बाद कभी न सोएं।

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