रोजाना करें ये 5 काम, पेट होगा तेजी से कम

रोजाना करें ये 5 काम, पेट होगा तेजी से कम

सेहतः आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने कामों में इतने व्यस्त हो गए है कि उन्हें अपनी सेहत और शरीर का ध्यान ही नहीं रहता। इसके अलावा अगर खाने-पीने की बात करें तो ज्यादातर लोग जंक फूड का ज्यादा सेवन करना पसंद करते हैं। जिसका सारा नतीजा उनके मोटापे पर दिखने लगता है। फिर लोग बाद में मोटापे को कम करने की सोचते हैं। लेकिन ऐसे में समस्या तब आती है जब पेट के आसपास चर्बी हटाने की बारी आती है। अगर आप भी अपनी इस समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में हम आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, बिल्कुल अगर आप अपनी दिनचर्या में रोजाना 5 आदतों को शामिल करेंगे तो ऐसे में आप अपना पेट तेजी से कम कर सकते हैं। 

 

1. खाना खाने के बाद पानी न पीएं

ज्यादातर देखा जाता है कि कई लोग खाना खाने के बाद एकदम खूब सारा पानी पी जाते हैं। लेकिन आपका ऐसा करना ठीक नहीं है। हमेशा खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए। अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो ऐसे में आप हल्के गुनगुने पानी का सेवन क सकते हैं।

2. सुबह सैर पर जाएं

रोज सुबह सैर करना कभी न भूलें। क्योंकि सैर करने से 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है। इसके अलावा खाना खाने के बाद भी थोड़ी-सी सैर जरूर करें।

3. ग्रीन टी

अगर आप चाय पीने के बहुत शौकीन हैं, तो ऐसे में चाय की जगह ग्रीन टी या फि ब्लैक टी का सेवन करें। इसके सेवन से भी पेट को बहुत जल्दी कम किया जा सकता है और इससे आपकी भूख भी कंट्रोल में रहती हैं।

4. योगा करें

पेट कम करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह उठकर योग करें। खासकर आप ऐसे आसनों को करें जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलें। जैसे- सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन आदि।

5. भरपूर नींद लें

नींद पूरी ना होने पर तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स रिलीज होते हैं जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते है जिससे पेट की चर्बी भी बढ़ती है। रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या ज्‍यादा होती है।

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