वजन कम करने के आसान तरीके

वजन कम करने के आसान तरीके

  • वजन कम करने के लिए हल्के गर्म पानी में एक नींबू निचोड़कर आप सुबह लें। इसमें मिठास के लिये आप एक चम्मच शहद डाल सकते हैं। इसे आप सुबह उठते ही खाली पेट लें। दोपहर को आप ऐसा ही हलका गरम पानी, जिसमें शहद की जगह थोडा सा काला नमक पड़ा हो ले सकते हैं।
  • वजन कम करने के लिए एक और बेहद असरकारक नुस्खा दो चम्मच त्रिफला रात को दो पानी के भरे गिलासों में डालें। सुबह उठकर इन्हें धीमी आँच पर गरम करें। जब आधा रह जाये तो उसमें नींबू, अदरक का रस तथा शहद मिला लें। जैसे गरम चाय पीते हैं, वैसे ही पी लें। वज़न कम करने का यह शर्तिया तरीका है। इससे आपका वज़न तो कम होगा ही साथ में पेट भी साफ होगा। अगर जोड़ों में दर्द हो तो नींबू न लें।
  • तुलसी के पत्तों के जूस की 10 बूंदे दो चम्मच शहद के साथ पानी में मिलाकर एक महीने तक लेते हैं, तो वज़न कम कर सकते हैं।
  • Weight को कम करने के लिए सबसे अच्छा है, कच्चा टमाटर + प्याज और नींबू का रस। अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें |
  • वजन कम करने के लिए ताजा लौकी का रस का सेवन भी लाभकारी होता है।
  • नाश्ते में उबला अथवा भूना हुआ आलू लें ।
  • मक्खन निकाली हुई पतली लस्सी पियें ।
  • नाश्ते में रात को भिगोये हुए 100 ग्राम काले चने लें ।
  • सेब का सिरका (Unfiltered Apple Cider Vinegar) इसको आप पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पी सकते है |
  • वजन कम करने के लिए अश्वगन्धा के ताजे पत्ते एक सुबह एक दोपहर और एक शाम को गरम पानी के साथ लें। दिन में गरम पानी पीयें। इस तरह एक महीने में 5 से 15 किलो तक वज़न कम कर सकते हैं। जहाँ तक सम्भव हो, नमक तथा चीनी का प्रयोग कम से कम करें। यह भी अवश्य पढ़ें – मोटापा कम करने के उपाय |
  • वजन कम करने के लिए आप आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श से ‘मेदोहर वटी’ (Medohar Vati) ले सकते हैं। इससे वज़न भी कम होगा तथा कोई कमजोरी भी नहीं आयेगी। और आप अधिक क्षमता से काम कर सकेंगे ।
  • इन सबके अलावा वजन कम करने के लिए आपको नियमित रूप से (Green Tea) ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए |
  • एलोवेरा और संतरे का जूस पीने से भी एक महीने में ही Weight में कमी आने लगती है |
  • आयुर्वेद के अनुसार रोजाना दस (Curry Leaves) करी पत्ते खाने से मोटापे के साथ साथ मधुमेह रोग में भी लाभ मिलता है | लेकिन ध्यान रखे करी पत्ते की तासीर थोड़ी गर्म होती है | इसलिए मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाये |
  • वजन कम करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण बात यह है की जिस समय हमारा दिमाग या मूड ठीक न हो, हमें खाना नहीं खाना चाहिए, क्योंकि आवश्यक पाचक एंजाइम और रसों का उत्सर्जन उस समय नहीं होता है, जब हम परेशान हों। एक खुशमिजाज माहौल तथा मूड खाने को हजम कराने में मदद करता है।

 

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