वजन बढ़ाना है तो खाने में जरूर शामिल करें ये 10 चीजें

वजन बढ़ाना है तो खाने में जरूर शामिल करें ये 10 चीजें

वजन का कम या ज्यादा होना  परेशानी की बात है। कुछ लोग पतले होने के लिए बहुत उपाय करते हैं वर्कआउट,डायटिंग या दवाईया लेते हैं और कुछ लोग अपने दुबले होने की वजह से भी परेशान रहते हैं। आप भी अगर वजन कम होने के कारण परेशान हैं तो अपने खान-पान में और कुछ घरेलू उपायों की मदद से कुछ ही दिनों में अपना वजन बिना किसी साइड इफेक्ट के वजन बढा सकते हैं।
 1. डेयरी प्रोडक्ट
आपना वेट बढाने के लिए दूध,दही,पनीर,मक्खन और घी जैसी चीजे अपने खाने में शामिल करें।
 2. नॉन वेज
  आप अगर नॉन वेज खाते हैं तो इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। इससे वजन तेजी से बढता है।
 3.  बीन्स
 आप वेजीटेरियन हैं और वजन बढाना चाहते हैं तो बीन्स इसके लिए बहुत मददगार है। इसमें कैलोरी बहुत ज्यादा होती है जो वेट बढाने का काम करती है।
 4.  ड्राई फ्रूट
काजू , छुहारा , बादाम, किशमिश, अखरोट और पिस्ता सभी के 3-4 दानों को लेकर दूध में डालकर उबालें और दूध ठंडा होने पर इसे पी लें।
 5.  केला
मोटा होने के लिए केला मददगार है। हर रोज 2 पके केले खाएं या फिर नाश्ते में दूध में केले मैश करके खाएं।
6. ब्राउन राइस
ब्राउन राइस में कार्बोहाइडरेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं। जो मोटा होने के लिए बहुत जरूरी हैं। अपने खाने में इनको जरूर शामिल करें।
7. पास्ता
 पास्ता में फैट और  कार्बोहाइडरेट भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे खा कर वेट बढ़ाया जा सकता है।
8. आलू
इसे खाने से फैट बढती है लेकिन इसका रोज-रोज सेवन नही करना चाहिए।
 9. पानी
पानी पीने से शरीर में ऐनर्जी बनी रहती है। जिससे आप कसरत करने से भी थकते नहीं। डेड लिफ्ट,मिलिट्री प्रे,बेंच प्रेस जैसी एक्सरसाइज वजन बढाने के लिए लाभकारी है।
 10. अच्छी नींद लें 
 आप अगर मोटा होना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त नींद भी लेनी होगी ताकि बॉडी अच्छी तरह काम करें। भरपूर नींद लेने से वजन बढना शुरू हो जाएगा।

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