वजन बढ़ाने के बजाय घटाते हैं ये 5 हाई फैट फूड, जरूर करें ट्राई

वजन बढ़ाने के बजाय घटाते हैं ये 5 हाई फैट फूड, जरूर करें ट्राई

  • यह माना जाता है कि उच्‍च वसायुक्‍त आहार के सेवन से बचना चाहिए, क्‍योंकि ये हमारे शरीर में चर्बी बढ़ाते हैं और इसके कारण मोटापा और उससे संबंधित कई प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं। लेकिन शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए वसा की भी जरूरत होती है, लेकिन अधिक वसा के सेवन से बचें। वसा से शरीर ऊर्जावान होता है, त्‍वचा में निखार आता है, बाल मजबूत होते हैं और इसमें पाये जाने वाले विटामिन और मिनरल बीमारियों से बचाते हैं।

    असंतृप्‍त वसा के फायदे

    असंतृप्त वसा मेवा, एवोकैडो और जैतून आदि में पाया जाता है। असंतृप्त वसा हृदय के लिए फायदेमंद है, क्‍योंकि उनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है और वे उच्च घनत्व लाइपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती हैं। इसलिए अंसतृप्‍त वसा का सेवन करना चाहिए।

    जैतून

    जैतून और जैतून का तेल भी फायदेमंद है। अगर आपको जैतून पसंद है तो सलाद में 10 जैतून के फलों को शामिल कीजिए, अगर आप साबुत जैतून खाना पसंद नहीं करते हैं तब ऑलिव ऑयल का सेवन करें। इसकी प्रकृति गरम होती है और इसकी मालिश करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

    बादाम खायें

    बादाम और अन्‍य सूखे मेवों को आप हेल्‍दी स्‍नैक्‍स की तरह प्रयोग कर सकते हैं। एक औंस बादाम (इसमें लगभग 23 बादाम आते हैं) में 14 ग्राम वसा होती है। बादाम में वसा के अलावा विटामिन और अन्‍य मिनरल भी बहुतायत में पाये जाते हैं। यह त्‍वचा को निखारता है साथ ही शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में भी मदद करता है।

    मछली खायें

    मछली भी उच्‍च वसायुक्‍त आहार माना जाता है, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। सालमन मछली को सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है, इसके साथ मैकेरल, टूना और सार्डिनेस खाने से भी दिल के दौरे की संभावना कम होती है।

  • उच्‍च वसायुक्‍त आहार का सेवन करने से बचना चाहिए, लेकिन शरीर को ऊर्जावान बनाये रखने और त्‍वचा को निखारने के लिए भी वसा की जरूरत होती है, इसलिए कुछ आहारों को सेवन जरूर करें।

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