वजन बढ़ाने के लिए कीजिए ये उपाय

वजन बढ़ाने के लिए कीजिए ये उपाय

आपके दुबलेपन के कई कारण हो सकते हैं हो सकता है आप पौष्टिक भोजन न ले रहे हों या आपका पाचन ठीक नहीं रहता हो। कई बार इसका कारण जेनेटिक भी होता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। वजन बढ़ाने का मतलब यह नहीं कि आप आलस की चादर ओढ़ लें और जमकर फास्ट फूड या फैटी डाइट पर टूट पड़ें। यहां समझदारी से काम लेना जरूरी है। दृढ़ निश्चय के साथ नियमित कसरत, प्रोटीन युक्त भोजन और ये उपाय आपकी मदद करेंगे।

1. खुराक को दोगुना कर दें

यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दिन भर में 3500 कैलोरी से ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होगी। इसके लिए सबसे पहला उपाय आप अपनी खुराक को दोगुना कर सकते हैं। इससे आप अपनी दैनिक कैलोरी की मात्रा में सीधे दोगुने की वृद्धि करेंगे। मान लीजिए आप पूरे दिन में 10 रोटियां खाते हैं तो अब आप उनकी संख्या 20 कर दीजिये इन्हें आप दिन में कई बार में खा सकते हैं।

2. समयबद्धता

बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको भोजन का समय निर्धारित करना पड़ेगा। सही खुराक के साथ आपको अपने ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का समय तय करना चाहिए। इसके अलावा हर 2-3 घंटे के अन्तराल पर कुछ न कुछ हल्का-फुल्का खाते रहें। अगर आपको डर है कि आप समय का ध्यान नहीं रख पायेंगे तो शुरूआत में आप फोन में रिमाइंडर लगाकर भी याद रख सकते हैं।

3.वर्कआउट के बाद खाना न भूलें

वर्कआउट के बाद के भोजन को बिलकुल नहीं भूलना चाहिए। वर्कआउट के तुरंत बाद शरीर में अचानक से ऊर्जा की मांग बढ़ जाती है। वर्कआउट के बाद हाई कैलोरी फूड जैसे केला, अंडा, दही और सालमन आदि खा सकते हैं। ये तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेगा।

4. कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर पदार्थ लें

कैलोरी और प्रोटीन फ़ूड शरीर में मसल्स सेल्स बनाने में मदद करते हैं। इसमें आप मक्खन, फल, हरी सब्जियां,घी, दही, जूस, ड्राई फ्रूट्स, सलाद आदि ले सकते हैं। यह पदार्थ शरीर को भरपूर ऊर्जा देते हैं। ऐसा खाना लगातार खाने से पतलापन दूर हो जाता है जिससे आप मोटे होने लगते है।

5. कैलोरी का हिसाब रखें

आप दिन भर में जितनी भी कैलोरी ले रहे हैं अच्छा होगा कि आप उसका हिसाब भी रखें। इसके लिए बाजार में उपलब्ध फिटनेस बैंड और इंटरनेट पर मौजूद कैलोरी केल्कुलेटर आपकी मदद कर सकते हैं।

6. नियमित व्यायाम

वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम भी उतना ही जरूरी है जितना कि आहार। इसके लिए आप पुल अप्स, स्क्वैट्स, डेडलिफट्स, चिन अप्स और डम्बल आदि व्यायाम कर सकते हैं। इन व्यायामों की मदद से हार्मोन्स की गतिविधि बढ़ती है और आपको भूख लगती है।

7. पर्याप्त नींद लें

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आपको 8 से 9 घंटे की नींद अवश्य लेना चाहिए। अच्छी और गहरी नींद लेने से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत हो जाती है। रात में जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें।

8. स्ट्रेस न लें

जब व्यक्ति तनाव में रहता है तब वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाता जिसके फलस्वरूप उसे कई बीमारियाँ घेर लेती है। जब तक आप तनाव से दूर और खुश नहीं रहोगे तब तक आपका वजन बढ़ ही नहीं सकता। इसलिए अगर वजन बढ़ाना है तो खुश रहें और स्ट्रेट बिलकुल भी न लें।

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