30 दिन मे हाइट बढ़ाने के बेस्ट तरीके

30 दिन मे हाइट बढ़ाने के बेस्ट तरीके

 इंसान के शरीर में हयुमन ग्रोथ हार्मोन होता है जो की हाइट का निर्धारण करता है |इसका मतलब है हाइट बढ़ानी है तो इस HGH को बढ़ाना होगा| मगर कैसे? (हाइट कैसे बढ़ाए ?– उँचाई, कद कैसे बढ़ाए?) |  आपकी हाइट आप के जीन्स पर डिपेंड है| यह कोई भी वैज्ञानिक आप को बताएगा|ग्रोत 18-20 साल तक होती है और अगर इस दौरान आप ने पौष्टिक आहार लिया हो तो आप का हाइट में थोड़ा बहुत फर्क होगा मगर ऐसा भी नहीं है की बिल्कुल पौष्टिक आहार खाया तो जल्दी हाइट बढ़ जाएगी | इस उमर के बाद हाइट को बढ़ाना मुश्किल या तो असंभव होगा| अगर ऐसा है तो लंबाई कैसे बढ़ाए इस का रास्ता ढूँढ ले जो यहाँ पर हाइट बढ़ाने के तरीके, हाइट बढ़ाने का योगा और उपाय पेश किए है|

जल्दी लंबाई बढ़ाने के आसान उपाय

  • ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए
  • सुबह वॉकिंग पर अवश्य जाएँ
  • रोज़ाना दूध का सेवन करना चाहिए
  • फास्ट फ़ूड का सेवन कम से कम करे
  • डाइयेट मैं पत्तेदार सब्जियो का सेवन करे
  • हमेशा सीधा बैठना चाहिए
  • प्रॉपर नींद लेनी चाहिए नींद से हाइट बढ़ती है
  • स्मोकिंग या अन्य ड्रग्स की चीज़े नहीं लेनी कहिए
  • ज़्यादा दवाईयों का सेवन ना करे
  • रेग्युलर एक्सरसाइज़ करनी चाहिए जैसे रन्निंग, जंपिंग, स्विम्मिंग
  • प्रोटीन वाली डाइयेट लेनी चाहिए जैसे दही, एग, सोया, पालक, चिकन, केला
  • वेट को ज़्यादा बढ़ने ना दे अनावश्यक खाने को कंट्रोल करे

हाइट ना बढ़ने के मूल कारण –

  • हयुमन ग्रोत हार्मोन ( HGH )
  • आपकी हाइट आप के जीन्स पर डिपेंड है| यह कोई भी वैज्ञानिक आप को बताएगा|
  • अनियमित ख़ान-पान की वजह से बॉडी की ग्रोत नही हो पाती|
  • नींद पूरी नही लेने से भी हाइट कम हो जाती है गहरी नींद में हाइट बढ़ती है|
  • अगर बच्चा छोटी उमर में ही वज़न उठाने लग जाता है तो हाइट रुक जाती है

कुछ इस तरह बनाए अपनी लाइफस्टाइल –

हाइट बढ़ने के घरेलू नुस्खे और टिप्स इन हिन्दी आप पढ़ रहे है और हाइट बढ़ाने के लिए क्या करे?? इस में पहले तो अपने लाइफस्टाइल और आहार पर ध्यान दे|

  • पहले तो यह जानिए की हाइट एक उमर तक ही बढ़ाई जा सकती है| अगर यह फेज़ चला गया तो कितना भी कोशिश करे कोई फर्क नहीं होगा इसीलिए आप की उमर 18 से कम या 20 से कम हो तो इन हाइट बढ़ाने के तरीके आप के लिए कामयाबी देंगे|
  • हाइट बढ़ाने का तरीका कोई भी अपनाए नींद अत्यंत ज़रूरी है क्योंकि इस समय बॉडी टिश्यू रिपेयर होते है और ग्रोथ याने की निर्माण भी करते है| 8 तो10 घंटे तक सोने से शरीर में वृद्धि होती है|
  • आहार में प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा हो तो भी हाइट बढ़ने में सहूलियत रहती है| विटामिन्स और मिनरल्स जैसे की कैल्शियम भी इतना ही ज़रूरी है इसीलिए दूध, एग्स, पालक और दाल आप के आहार में होने चाहिए| कैल्शियम अधिक मात्रा में हो तो लच्छा फायदा होता है| कैल्शियम आप को मांसाहारी खाने से मिलेंगे और वेजिटेरियन खाने में सोयाबीन, हारे पत्ते वाली सब्जी, दूध, पनीर, दही में से पाया जाएगा| ज़िंक भी ग्रोत के लिए आवश्यक है जो आप को मटर, अंडे और चॉक्लेट जैसे खाद्य पदार्थ से मिल जाएगा|
  • हाइट बढ़ने की दवा कोई नहीं है मगर हाइट बढ़ने का तरीका बताए तो एक्सर्साइज़ बहुत ज़रूरी है, ख़ास करके ऐसे व्यायाम और स्पोर्ट्स जिस में स्ट्रेचिंग होती है| जितना आक्टिव रहेंगे इतनई बॉडी ग्रोथ हॉर्मोने का निर्माण करेगा| व्यायाम में तैरना एक बहुत ही असरकारक एक्टिविटी है| हाइट बढ़ने की एक्सर्साइज़ और भी आगे जाके बताएँगे आप को|
  • बुरी आदतो से दूर रहे| जंक फुड्स, कोला, कॉफी और चाय बिल्कुल नियंत्रित मात्रा में सेवन करे|

हाइट बढ़ाने के लिए ज़रूरी डाइयेट –

ब जाने हाइट बढ़ाने के टिप्स में वो आहार जिनका सेवन करने से हाइट बढने में आसानी होती है:

दूध : दूध मे भरपूर मात्रा मैं कैल्शियम होता है जो हाइट बढ़ने मे ज़रूरी होता है, इससे बोन्स भी स्ट्रॉंग होती है|

एग : हाइट बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए , अंडा प्रोटीन का एक अछा स्रोत है, प्रोटीन युक्त आहार लेने से हमारे बॉडी की ग्रोथ अच्छी होती है ओर हाइट को बढ़ने मे हेल्प होती है|

सोया : जो लोग शाकाहारी है ओर उन्हे हाइट बढ़ाने का कोई अच्छा वेजीटेरियन फ़ूड के बारे में सोचना पड़ रहा है तो शाकाहारियों के लिए हाइट बड़ाने के तरीके में सोया एक बेस्ट ऑप्शन है जिसमे आपको काफ़ी मात्रा मे अमीनो आसिड मिल जाता है|

केला :  केले मे कुछ ऐसे तत्त्वपाए जाते है जो हाइट बढ़ने मैं मदद करते है आप डेली 1 ग्लास दूध के साथ 2 केले अवश्य ले जल्द ही आपकी हाइट बढ़ती हुई नज़र आएगी|

नट्स : बादाम, अखरोट, पिसता, नट्स मैं hume  फाइबर प्रोटीन होते है जो हाइट बढ़ने मे ज़रूरी होते है|

पालक : पालक में अनेक तरह के मिनरल्स जैसे calcuim, magnesuim iron और vitamins आदि भरपूर मात्रा मैं होता है इसके अतिरिक्त इसमे पानी की मात्रा भी विद्यमान होती है जो खाने को रेशे युक्त बनता है|

हरी सब्जिया : हरी पत्तेदार सब्जिया खाने से शरीर को हाइट बढ़ाने के लिए आवश्यक फाइबर ओर प्रोटीन मिल जाएँगे|

चिकन : अगर आप मांसाहारी है तो आपको खाने मे चिकन को शामिल कीजिए इससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा|

कैल्शियम : सोया, डेरी प्रॉडक्ट, चीज़ ,एग्स, ग्रीन वेजिटेबल्स आदी कैल्शियम के मुख्य स्रोत है, कैल्शियम से बोन्स भी इनक्रीस होती है|

विटामिन : फिश, मशरूम, दूध, एग इनमे विटामिन की मात्रा ज्यादा होती है|

हाईटोल एक्स एल कैप्सूल का उपयोग करें

अगर आप जल्द से जल्द लम्बे होना चाहते हो तो आप इस्तेमाल करे Heightole XL Capsule या डॉ हाश्मी से संपर्क करे वो आपकी समस्या का समाधान निकलेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *