5 योगासन स्तन बढाने के लिए

5 योगासन स्तन बढाने के लिए

एक रिसर्च मे यह बात सामने आई है कि बहुत से महिलाएं अपने स्तन के आकार को लेकर बहुत चिंतित रहती है। बस कुछ ही महिलाएं है, जो कि अपने स्तन के साइज से संतुष्ट रहती है।

वैसे बाजार मे बहुत से ऐसे क्रीम या कैप्सूल मौजूद है, जो कि आपके स्तन के आकार को बढ़ा देता है पर क्या आप जानते है कि इन सब के साथ साथ आप सिर्फ योगा के द्वारा भी इस परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। योगा जिससे कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। साथ ही इससे आपको बहुत से स्वास्थ लाभ भी मिलता है।

पर जिन महिलाएं के ब्रेस्ट बढे नहीं है, तो उन्हें शर्मिंदा होने की कोई जरुरत नहीं है। आइए आज इस आर्टिकल मे हम आपको बताते है। योगा जिससे जल्दी वो अपने स्तन को सही आकार दे सकती है।

योगा के द्वारा आसानी से बढाइये स्तन का आकार

1. भुजंगासन

ब्रेस्ट साइज की बात करे तो यह योगा सबसे मुख्य होता है। भुजंगासन को कोबरा पोज़ भी कहा जाता हैं। इस पोजीशन को कोई भी अपने घर पर ही कर सकता है। यह एक बहुत असरदार उपाए है, आपके ब्रेस्ट को बढ़ाने के लिए। इस के लिए आप जमीन पर सीधे लेट जाएं, अपने हाथों की हथेलियों के बल ऊपर उठे और अपने शरीर के आधे भाग को ऊपर की और ले जाएं। बस ध्यान रहे कि इस अवस्था मे पैर की स्थिति एक दम सीधी होनी चाहिए। इस अवस्था मे आप 2 से 3 मिनट तक रहे। फिर दोबारा इस स्थिति मे वापस आ जाए। इस प्रक्रिया को कम से कम 5 से 6 बार दोहराए।

2. गोमुखासन

इस योगा को काऊ पोज़ भी कहा जाता है। यह पोस्चर आपकी ऊपर की बॉडी के द्वारा किया जाता है। जिसको करने के लिए अपने हाथो को कंधे के सीध ले कर जाएं। अपने उलथे हाथ को पीछे की और लेकर जाएं सीधे हाथ को भी पीछे ले जाते हुए दोनों हाथ को छूने की कोशिश करें। इस अवस्था को अपोजिट डायरेक्शन मे फिर से दोहरिये। इससे आपको बहुत फायदा मिलगा।

3. उष्ट्रासन

उष्ट्रासन को कैमल पोज़ भी कहा जाता है। इसे करने के लिए आप अपने घुटनों के बल आराम से बैठ जाए। अब आप थोड़ा सा पीछे की और झुक कर अपने सीधे हाथ से अपने सीधे पैर के एंकल को छुए और अपने उल्टे हाथ से उल्टे पैर के एंकल को छुए और इस पोजीशन मे आप कम से कम  5 से 10 मिनट तक रहे। इस अवस्था को कम से कम 10 बार जरूर करें।

4. वृक्षासन

वृक्षासन को ट्री पोज़ कहा जाता है। यह बहुत असरदार योगा है, आपके ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए तभी असरदार होता है जब आप अपने बॉडी को बैलेंस कर सकते है। इसको करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने दोनों हाथो को ऊपर ले जाकर मिला लीजिए। अब अपने उल्टे पैर को मोड़ कर सीधे पैर पर रख लीजिए। इस पोजीशन मे कम से कम 2 से 3 मिनट रहने की कोशिश करें। फिर इस अवस्था को अपने दूसरे पैर के साथ दोहराए तो हम बोल सकते है कि, वृक्षासन एक अच्छा योगा है ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए।

द्विकोनासन

द्विकोनासन भी ब्रैस्ट का साइज़ बढ़ने के लिए असरदार माना जाता है| इसमें आपको

  • अपने पैरों में कुछ दूरी बनाकर खाधा होना होता है|
  • फिर अपने दोनों हाथों को अपने पीछे की और जोड़कर धीरे धीरे आगे की और झुकाना होता है और अपने हाथों को ऊपर की और रखना होता है|
  • कुछ देर इस pose में रुकने के बाद आप धीरे धीरे अपने शरीर को सीधा करें और फिर से ये आसन दोहराएं|

 

और बेहतर योगासन जानने के लिए देखे ये  वीडियो। 

 

ये था ब्रैस्ट साइज़ बढाने के लिए योगा  के बारे में छोटा सा लेख हिंदी में| आप हमसे कुछ भी पूछ सकती हैं हमारी लेडी डॉक्टर आपके सवालों का सही जवाब देने के लिए तत्पर रहेगी| और अगर आपको इन योग से भी कोई फर्क नज़र नहीं आ रहा तो हमारा कैप्सूल और क्रीम इस्तेमाल कीजिये जो की आप के लिए ही बनाई गई है।

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